एनडीएमसी शिकायत निवारण के लिए शनिवार, 02 अगस्त को एनडीसीसी कन्वेंशन सेंटर में सुविधा शिविर आयोजित करेगी।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद
संवाददाता - पवन कुमार गुप्ता 

एनडीएमसी शिकायत निवारण के लिए शनिवार, 02 अगस्त को एनडीसीसी कन्वेंशन सेंटर में सुविधा शिविर आयोजित करेगी।
 
नागरिक-केंद्रित प्रशासन के प्रति अपनी निरंतर प्रतिबद्धता के तहत, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) शनिवार, 02 अगस्त 2025 को *एनडीसीसी कन्वेंशन सेंटर, जय सिंह रोड* (पालिका केंद्र के पास) में *सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक* अपना मासिक सुविधा शिविर आयोजित करेगी। 

यह सुविधा शिविर एनडीएमसी की एक ऐसी प्रमुख आउटरीच पहल है, जिसे विभिन्न नगरपालिका सेवाओं को सुव्यवस्थित, सुलभ और उत्तरदायी तरीके से समुदाय के करीब लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सुविधा शिविर *नागरिकों,  रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए), मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन (एमटीए) और एनडीएमसी कर्मचारियों—सेवारत और सेवानिवृत्त दोनों—को* शिकायतों के समाधान और विभिन्न नागरिक मामलों पर सुविधा और जानकारी प्राप्त करने के लिए एक वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।* 

* एनडीएमसी सुविधा शिविर में सुनवाई की जाने वाली प्रमुख सेवाओ से संबंधित शिकायतें :-* 

• नए बिजली कनेक्शन, कनेक्शन कटवाना, लोड बढ़ाना/घटाना, और नाम परिवर्तन/स्थानांतरण
• संपत्ति कर से संबंधित प्रश्न और चिंताएँ
• जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करना
• एनडीएमसी कर्मचारियों की सेवा संबंधी समस्याएँ
• स्वच्छता, जलभराव और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संबंधी शिकायतें
• सड़क मरम्मत संबंधी आवश्यकताएँ और रखरखाव
• विधवाओं, वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों के लिए पेंशन योजनाएँ
• बारातघर, सार्वजनिक पार्क और अन्य सामुदायिक सुविधाओं की बुकिंग इत्यादि। 

तत्काल और प्रभावी सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एनडीएमसी के संबंधित विभागों के समर्पित हेल्पडेस्क इस सुविधा शिविर में मौके पर मौजूद रहेंगे। 

यह सुविधा शिविर हर महीने के पहले शनिवार को आयोजित किया जाता है और यह *पारदर्शी, जवाबदेह और सहभागी शहरी प्रशासन का एक आदर्श* बन गया है। 

*“जन सुविधा पोर्टल” – एनडीएमसी की डिजिटल शिकायत निवारण प्रणाली जनसेवा में समर्पित :* 

अपने डिजिटल-प्रथम दृष्टिकोण के अनुरूप, एनडीएमसी ने “जन सुविधा पोर्टल” भी लॉन्च किया हुआ है, जो एक स्मार्ट, *संपर्क रहित प्लेटफ़ॉर्म है जो नागरिकों को घर बैठे ही शिकायत दर्ज करने, स्थिति पर नज़र रखने और समाधान प्रक्रिया पर प्रतिक्रिया देने में सक्षम बनाता है। इस पोर्टल को एनडीएमसी की *वेबसाइट: https://www.ndmc.gov.in/complaints.aspx* के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। 

एनडीएमसी शीघ्र सेवा वितरण सुनिश्चित करने, नागरिक सहभागिता बढ़ाने और सक्रिय, समावेशी प्रशासन के माध्यम से नागरिकों के विश्वास को मजबूत करने के अपने मिशन पर अडिग और समर्पित है। 

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